Royal Enfield Guerrilla 450 Summary

 

Royal Enfield Guerrilla 450 Summary 

रॉयल एनफील्ड गुरिल्ला 450 3 वैरिएंट और 5 रंगों में उपलब्ध बाइक है। रॉयल एनफील्ड गुरिल्ला 450 में 452cc BS6 इंजन है जो 39.47 bhp की पावर और 40 Nm का टॉर्क विकसित करता है। फ्रंट और रियर दोनों डिस्क ब्रेक के साथ, रॉयल एनफील्ड गुरिल्ला 450 एंटी-लॉकिंग ब्रेकिंग सिस्टम के साथ आता है। इस गुरिल्ला 450 बाइक का वजन 185 किलोग्राम है और इसकी ईंधन टैंक क्षमता 11 लीटर है।



रॉयल एनफील्ड गुरिल्ला 450 एक आधुनिक-रेट्रो स्टाइल वाली स्ट्रीट नेकेड मोटरसाइकिल है। यह बाइक सब-500cc सेगमेंट में कंपनी की शुरुआत है।


इस बाइक में 452cc, लिक्विड-कूल्ड, सिंगल-सिलेंडर इंजन है। यह 8,000rpm पर 39.50bhp और 5,500rpm पर 40Nm का उत्पादन करता है। इसे छह-स्पीड गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। बाइक राइड मोड- इको और परफॉरमेंस के साथ आती है।




यह इंजन स्टील ट्यूबलर फ्रेम में एक स्ट्रेस्ड मेंबर के रूप में कार्य करता है। उक्त फ्रेम को 43mm टेलिस्कोपिक फोर्क और प्रीलोड एडजस्टेबल मोनोशॉक द्वारा सस्पेंड किया गया है। बाइक 17-इंच के अलॉय व्हील पर चलती है और दिलचस्प बात यह है कि इसमें चंकी टायर हैं। आगे की तरफ 120 सेक्शन का टायर है जबकि पीछे की तरफ 160 सेक्शन का टायर है। इससे गुरिल्ला 450 इस सेगमेंट में सबसे चौड़े रियर टायर वाली बाइक बन जाती है।


इस बीच, ब्रेकिंग के लिए आगे की तरफ डुअल पिस्टन कैलिपर के साथ 310 मिमी डिस्क है जबकि पीछे की तरफ सिंगल-पिस्टन कैलिपर के साथ 270 मिमी डिस्क है। डुअल-चैनल ABS स्टैण्डर्ड है। बाइक का वज़न 185 किलोग्राम (कर्ब) है जबकि ग्राउंड क्लीयरेंस 169 मिमी है।


बाइक का डिज़ाइन वैसा ही है जैसा आप आधुनिक-रेट्रो मोटरसाइकिलों से उम्मीद करते हैं। आपको एक गोल एलईडी हेडलाइट, एक टियरड्रॉप आकार का ईंधन टैंक और अपेक्षाकृत पतला टेल सेक्शन मिलता है। कंपनी ने बाइक के लिए कई बोल्ड रंग पेश किए हैं। वे हैं प्लाया ब्लैक, गोल्ड डिप, ब्रावा ब्लू, येलो रिबन और स्मोक।




बाइक तीन वैरिएंट में उपलब्ध है- एनालॉग, डैश और फ्लैश। बेस वेरिएंट में एनालॉग-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है, जबकि ट्रिपर नेविगेशन पॉड को विकल्प के तौर पर पेश किया गया है। टॉप वेरिएंट में ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और गूगल आधारित नेविगेशन के साथ TFT डिस्प्ले दिया गया है।


कीमत: रॉयल एनफील्ड गुरिल्ला 450 के वैरिएंट - गुरिल्ला 450 एनालॉग की कीमत 2,39,000 रुपये से शुरू होती है। अन्य वैरिएंट - गुरिल्ला 450 डैश और गुरिल्ला 450 फ्लैश की कीमत 2,49,000 रुपये और 2,54,000 रुपये है। उल्लिखित गुरिल्ला 450 की कीमतें औसत एक्स-शोरूम हैं।


Styling and Quality


गुरिल्ला 450 की डिज़ाइन भाषा आधुनिक-रेट्रो स्टाइलिंग हैंडबुक से ली गई है, और इसे बहुत अच्छी तरह से क्रियान्वित किया गया है। गोल एलईडी हेडलाइट से लेकर बड़े, आंसू के आकार के ईंधन टैंक और पतले टेल सेक्शन तक, गुरिल्ला के स्टाइलिंग तत्व साफ-सुथरे हैं। यह एक सुंदर आकृति बनाता है, और इसके अनुपात ध्यान खींचने के लिए पर्याप्त हैं।


रॉयल एनफील्ड गुरिल्ला 450 टेल लाइट और इसने ध्यान आकर्षित किया, इसका एक हिस्सा, मुझे हमारी टेस्ट बाइक के ब्रावा ब्लू रंग से संबंधित है। इसका आसमानी रंग का अगला पहिया और सबफ्रेम, या ईंधन टैंक पर चित्रित धारियों का पैटर्न ध्यान खींचता है। यह बताने की जरूरत नहीं है कि जिस तरह से यह शरीर के बाकी पैनलों पर चमकदार सफेद रंग के साथ खूबसूरती से मेल खाता है, वह विशेष रूप से आकर्षक है।





Royal Enfield Guerrilla 450 Fuel Tank


कुल मिलाकर, गुरिल्ला 450 अच्छा दिखता है और मुझे इसके डिज़ाइन के बारे में कोई शिकायत नहीं है। बाइक जिन रंगों के साथ उपलब्ध है, वे काफी बोल्ड हैं, खासकर गोल्ड डिप रंग, जिसे पहनने के लिए रणवीर सिंह जैसे व्यक्तित्व की आवश्यकता होती है। फिर भी, गुरिल्ला 450 निश्चित रूप से युवा और साहसी लोगों को पसंद आएगी।


Royal Enfield Guerrilla 450 Bike Seat


बाइक पर चढ़ें और आपको एक बड़ी मोटरसाइकिल पर चलने का एहसास होगा। सवार के बैठने की जगह और हैंडलबार के बीच की दूरी सुलभ है और खिंचाव जैसा महसूस नहीं होता है। सीट खुद ही चौड़ी और आरामदायक है, जबकि फुटपेग आरामदायक ऊंचाई और कोण पर रखे गए हैं। यह एक ऐसी राइडिंग पोजीशन है जो लंबे समय तक थकान पैदा नहीं करेगी।


Royal Enfield Guerrilla 450 Left Front Three Quarter


इंजन को 2,500आरपीएम से आगे ले जाएं और त्वरण में वृद्धि होती है जो रोमांच से अधिक मापा हुआ महसूस होता है। ध्यान रहे, यह एक तेज़ बाइक है, लेकिन यह KTM 390 Duke तेज़ नहीं है। गुरिल्ला 450 का प्रदर्शन आपकी दिन की रोशनी को डराए बिना त्वरित होने के बारे में है। सवारों का एक निश्चित वर्ग इसकी सराहना करेगा।

शहर में इंजन की ट्रैक्टेबिलिटी काफी अच्छी है और आपको बार-बार गियर बदलने की जरूरत नहीं पड़ती। 


Royal Enfield Guerrilla 450 Left Side View


टॉप एंड पर परफॉरमेंस भी काफी अच्छी है और बाइक पूरे दिन हाईवे पर 100-120 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार से आराम से चलती है। स्पीड भी बढ़ सकती है, लेकिन रेव नीडल के रेडलाइन के करीब पहुंचने पर वाइब्रेशन में उल्लेखनीय वृद्धि होती है।


रॉयल एनफील्ड गुरिल्ला 450 रियर सस्पेंशन स्प्रिंग प्रीलोड सेटिंग


राइड और हैंडलिंग के मामले में, गुरिल्ला 450 एक मिश्रित बैग है। टेलिस्कोपिक फोर्क और प्रीलोड-एडजस्टेबल मोनोशॉक को स्केल के फर्म एंड पर सेट किया गया है और यह आपको इस बारे में एक उचित विचार देगा कि सवारी की गुणवत्ता के मामले में क्या उम्मीद करनी है। चिकनी या अच्छी तरह से पक्की सड़कों पर, गुरिल्ला की सवारी की गुणवत्ता शोषक है।


Royal Enfield Guerrilla 450 Right Side View


गुरिल्ला की हैंडलिंग इसकी सबसे बड़ी खूबी है। अपने आकार, व्हीलबेस की लंबाई और भारीपन के बावजूद, गुरिल्ला 450 को मोड़ना आसान लगता है।


Features and Technology


गुरिल्ला 450 में कई अच्छी विशेषताएं हैं, खासकर हमारे द्वारा टेस्ट किए गए टॉप पर। इसमें डुअल-चैनल ABS और एक बढ़िया डिज़ाइन वाला कलर TFT डिस्प्ले है, जो हिमालयन 450 में भी देखा गया है। इसमें ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और स्क्रीन पर Google मैप मिररिंग की सुविधा है, जो कुछ मोटरसाइकिलों पर दिखने वाले टर्न-बाय-टर्न सिस्टम की तुलना में कहीं ज़्यादा सटीक और सुविधाजनक है। हालाँकि, ऐप चलाने से आपके फ़ोन की बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है। डिवाइस को चार्ज करने की ज़रूरत पड़ने पर USB टाइप-C चार्जर काम आ सकता है।


Royal Enfield Guerrilla 450 TFT/ Instrument Cluster


हमने बाइक को बाइकवाले के व्यापक फ्यूल इकॉनमी टेस्ट से गुज़ारा, और इसने शहर में मध्यम ट्रैफ़िक स्थितियों में 31.5kmpl का माइलेज दिया। 11 लीटर की फ्यूल टैंक क्षमता के साथ, ईंधन भरने की आवश्यकता से पहले 330km से 350km के बीच की रेंज की उम्मीद की जा सकती है।


Royal Enfield Guerrilla 450 Fuel Tank 


Verdict


जैसा कि वे कहते हैं, परिवर्तन ही एकमात्र स्थिर है और यह समय था जब रॉयल एनफील्ड ने लगातार बढ़ते और विकसित होते मोटरसाइकिल बाजार को पूरा करने के लिए अपने उत्पाद लाइन को विकसित किया। इस सेगमेंट में अपने पहले रोडस्टर के रूप में, गुरिल्ला 450 एक अच्छा काम है।


Royal Enfield Guerrilla 450 Left Rearv ThreeQuarter


यह अलग दिखता है और इसमें एक व्यक्तित्व है, जो मुझे पसंद है। इंजन अच्छा है, प्रदर्शन परिपक्व खरीदारों के लिए काफी तेज़ है और यहां तक ​​कि सवारी और हैंडलिंग भी अच्छी है।


Royal Enfield Guerrilla 450 Right Rear Three Quarter


कुल मिलाकर, 2.39 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर गुरिल्ला 450 अपनी पेशकश के हिसाब से अच्छी कीमत पर उपलब्ध है। रॉयल एनफील्ड की विशाल दुनिया में प्रवेश करने के लिए यह एक बेहतरीन विकल्प है। अगर आप एक शांत, आसानी से चलने वाली मोटरसाइकिल चाहते हैं जो ज़रूरत पड़ने पर तेज़ रफ़्तार पकड़ सके, तो गुरिल्ला 450 आपकी पसंद हो सकती है।


Post a Comment

0 Comments