Maruti Suzuki Brezza expert review
“मारुति सुज़ुकी ब्रेज़ा जगह, व्यावहारिकता, सुविधा और तकनीक का एक मज़बूत संतुलन प्रदान करती है।”
Overview
मारुति सुज़ुकी ब्रेज़ा ने अपने नाम से विटारा हटा दिया है और एक ज़्यादा तकनीकी फ़ॉर्मूला अपनाया है। क्या यह अभी भी आपके लिए सही है?
मारुति सुज़ुकी ने सब-कॉम्पैक्ट SUV स्पेस में सबसे ज़्यादा धमाकेदार एंट्री नहीं की। ज़रूर, विटारा ब्रेज़ा भारत की सबसे ज़्यादा बिकने वाली कारों में से एक थी, लेकिन ऐसा इसलिए नहीं था क्योंकि इसने कुछ अलग किया था। इसमें बिल्कुल सही मात्रा में फ़ीचर थे, यह देखने में इतनी अच्छी थी कि परिवार के सभी लोग इसे पसंद करते थे, और यह ठीक-ठाक परफ़ॉर्मेंस देती थी।
यह एक ऐसा फ़ॉर्मूला है जो बिल्कुल सही है और 2016 से अब तक 7.5 लाख खरीदार इससे सहमत हैं। लेकिन अब कड़ी प्रतिस्पर्धा के साथ, बदलाव का समय आ गया था। नई और ज़्यादा तकनीकी ब्रेज़ा के साथ अनुभव कैसा रहा, यहाँ बताया गया है।
Exterior
संतुलित, एक शब्द जो नई ब्रेज़ा के डिज़ाइन को दर्शाता है। कुछ लोगों को यह थोड़ा अलग लग सकता है, क्योंकि पिछले वर्शन का लुक कितना तटस्थ था, लेकिन यह काफी हद तक सार्वभौमिक है। इसके आयाम भी नहीं बदले हैं और भले ही यह बिल्कुल नई ब्रेज़ा हो, लेकिन यह अभी भी पहले की तरह ही TECT प्लैटफ़ॉर्म पर आधारित है।
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नए डिज़ाइन का एक मुख्य तत्व कार को चौड़ा दिखाने पर ध्यान केंद्रित करना है, खासकर जब इसे आगे या पीछे से देखा जाए। नई नाक पहले से ज़्यादा सपाट है, नई ग्रिल में ज़्यादा डिटेलिंग है और जहाँ L और V वेरिएंट में पहले की तरह ही हैलोजन प्रोजेक्टर हेडलाइट्स हैं, वहीं Z और Z+ में नए LED प्रोजेक्टर हैं। इन्हें नए LED DRLs (Z/Z+) से सजाया गया है और साथ में LED फ़ॉग लाइट्स (Z+) भी हैं।
साइड में, आपको 16-इंच के डायमंड-कट एलॉय व्हील्स का नया सेट और पिछली कार के मुकाबले 2 गुना ज़्यादा बॉडी क्लैडिंग दिखाई देगी। हमारे हिसाब से नई ब्रेज़ा का सबसे बढ़िया एंगल रियर है। टेल लाइट्स कार को चौड़ा दिखाती हैं और अंदर भी बड़ी, ज़्यादा अलग लाइट सिग्नेचर देती हैं।
Interior
इंटीरियर लेआउट भी अलग है, जिसमें नया डैशबोर्ड, नया स्टीयरिंग व्हील और डोर पैड पर नए फ़ैब्रिक इंसर्ट हैं। Z/Z+ वेरिएंट में, 2022 ब्रेज़ा में टू-टोन चॉकलेट ब्राउन और ब्लैक इंटीरियर है जो अच्छा दिखता है और डैशटॉप और नए AC कंसोल जैसे हिस्से ज़्यादा प्रीमियम लगते हैं।
हालांकि, मोटे तौर पर, इंटीरियर क्वालिटी कोई बेंचमार्क सेट नहीं करती है। क्रैश पैड प्लास्टिक खरोंचदार हैं, हमारी दोनों टेस्ट कारों में ग्लवबॉक्स खड़खड़ा रहा था और यहाँ तक कि सनरूफ शेड भी ठीक से फिट नहीं था। यह देखते हुए कि ब्रेज़ा अब अपने सेगमेंट की सबसे महंगी कारों में से एक है, केबिन ज़्यादा शानदार होना चाहिए था। दुख की बात है कि किआ सोनेट जैसी किसी चीज़ की तुलना में, यह कमी महसूस होती है।
Features
नई ब्रेज़ा का मुख्य आकर्षण इसके फ़ीचर और तकनीक पैकेज हैं। नए फीचर्स में 9 इंच का स्मार्टप्ले प्रो+ टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम शामिल है जो एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कारप्ले* को सपोर्ट करता है। स्क्रीन का लेआउट डेटा हेवी है, लेकिन बड़े फॉन्ट और विजेट साइज़ के साथ नेविगेट करना बहुत आसान है। डिस्प्ले किए गए डेटा को आपकी पसंद के अनुसार इधर-उधर भी किया जा सकता है और सिस्टम इस्तेमाल करने के लिए बहुत रिस्पॉन्सिव है।
*जबकि सिस्टम वायरलेस एंड्रॉयड ऑटो/एप्पल कारप्ले को सपोर्ट करने में सक्षम है, यह वर्तमान में सक्षम नहीं है।
बलेनो की तरह, ब्रेज़ा में भी हेड-अप डिस्प्ले है जो आपको डिजिटल स्पीडोमीटर, टैकोमीटर, गियर इंडिकेटर, क्रूज़ कंट्रोल डिस्प्ले और कार अलर्ट जैसे कि डोर अजार वार्निंग जैसे डेटा देता है।
अन्य फीचर्स में कलर MID, वायरलेस फोन चार्जर, क्रूज़ कंट्रोल, रेक और रीच स्टीयरिंग एडजस्टमेंट, ब्लू एम्बिएंट लाइटिंग, पुश-बटन स्टार्ट के साथ स्मार्ट-की और मारुति सुजुकी के लिए पहली बार सनरूफ शामिल हैं। अंत में, कनेक्टेड कार टेक सूट है जो रिमोट AC कंट्रोल (AT), हैजर्ड लाइट कंट्रोल, कार ट्रैकिंग, जियो-फेंसिंग और बहुत कुछ सपोर्ट करता है। ब्रेज़ा में किआ सोनेट की तरह हवादार सीटें नहीं हैं और लेदरेट सीट अपहोल्स्ट्री भी नहीं है।
Rear Seat
ब्रेज़ा के सराहनीय बुनियादी तत्वों को बरकरार रखा गया है और उनमें सुधार किया गया है। 6 फीट लंबे ड्राइवर के साथ, घुटनों के लिए अभी भी काफी जगह है और उससे भी लंबे व्यक्ति के लिए हेडरूम पर्याप्त है। यह हमेशा औसत कद के लोगों के लिए एक अच्छी 5-सीटर कार रही है और अब यह और भी बेहतर है, इसका श्रेय रियर बैकरेस्ट को जाता है जो चौड़ा है।
बैक सीट पर बैठने वालों को पहले से ज़्यादा सुविधाएँ भी मिलती हैं। दोनों सीटबैक में पॉकेट हैं, दो कप होल्डर के साथ रियर आर्मरेस्ट है, रियर एसी वेंट, दो एडजस्टेबल रियर हेडरेस्ट (बीच में बैठने वाले को बिल्कुल भी नहीं मिलता) और दो यूएसबी फ़ास्ट चार्जर (टाइप ए + टाइप सी) हैं।
Practicalily
दरवाजे की जेबों में 1 लीटर की बोतलें और कुछ अन्य सामान रखे जा सकते हैं, Z+ वेरिएंट में ग्लवबॉक्स ठंडा रहता है और इसमें कार के दस्तावेज़, गीले पोंछे और कोई भी दवा रखी जा सकती है जिससे आपको ठंडक मिले। फ्रंट आर्मरेस्ट के नीचे भी स्टोरेज स्पेस है लेकिन यह स्लाइडिंग आर्मरेस्ट केवल टॉप-स्पेक Z+ वेरिएंट के साथ ही उपलब्ध है।
Safety
सुज़ुकी के वैश्विक TECT प्लैटफ़ॉर्म (न कि हार्टेक्ट) पर आधारित, ब्रेज़ा, एक वैश्विक NCAP 4-स्टार (बच्चों की सुरक्षा के लिए 5 स्टार) रेटेड कार है, जो अब पहले से ज़्यादा सुरक्षा तकनीक प्रदान करती है। डुअल फ्रंट एयरबैग, ABS के साथ EBD, ISOFIX, रियर पार्किंग सेंसर, ESP और हिल-होल्ड स्टैण्डर्ड के तौर पर आते हैं। पूरी तरह से लोड होने पर, ब्रेज़ा में छह एयरबैग, एक 360-डिग्री कैमरा और एक ऑटो-डिमिंग IRVM मिलता है।
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जबकि फ़ीचर लिस्ट दमदार है, हमें यह रिपोर्ट करते हुए भी खुशी हो रही है कि निष्पादन सही है। उदाहरण के लिए, पार्किंग कैमरा को डायनेमिक दिशा-निर्देश मिलते हैं और रिज़ॉल्यूशन भी शार्प है।
Boot Space
328 लीटर में, बूट कागज़ी तौर पर बहुत बड़ा नहीं है, लेकिन चौकोर आकार बड़े सूटकेस को भी समायोजित करने में मदद करता है। साइड में छोटे आइटम जैसे कि सफाई का कपड़ा या टायर रिपेयर किट रखने के लिए जगह भी है (ज्यादातर टायर इन्फ्लेटर यहाँ फिट नहीं होंगे)। अतिरिक्त जगह के लिए, पीछे की सीट अलग हो जाती है और मुड़ जाती है (60:40) लगभग पूरी तरह से सपाट, एक बार जब आप सीट बेस को ऊपर की ओर मोड़ते हैं और बैकरेस्ट को नीचे गिराते हैं।
Performance
मारुति सुजुकी ब्रेज़ा केवल पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध होगी। विचाराधीन मोटर एक 1.5-लीटर, चार-सिलेंडर नैचुरली-एस्पिरेटेड यूनिट (K15C) है जिसे माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम द्वारा सहायता प्रदान की जाती है। 103PS और 137Nm पर, इसका ऑन-पेपर आउटपुट कोर्स के लिए बराबर है और वास्तविक दुनिया के प्रदर्शन में भी परिलक्षित होता है।
Engine | 1.5-litre, 4 cylinder petrol with mild-hybrid |
Power | 103PS |
Torque | 137Nm |
Transmission | 5-speed manual | 6-speed auto |
Claimed Fuel-Efficiency | 19.89-20.15kmpl (MT) | 19.80kmpl (AT) |
Drive | Front wheel drive |
यह इंजन इस्तेमाल करने में बहुत सहज है और रेव्स बढ़ने के साथ-साथ परफॉरमेंस को बेहतर बनाता है। यह आसानी से 60-80kmph की रफ़्तार पकड़ सकता है और साथ ही एक आरामदायक क्रूज़र भी है। माइल्ड-हाइब्रिड असिस्ट की बदौलत, क्रॉल स्पीड परफॉरमेंस भी मज़बूत है, जो इसे शहर के ट्रैफ़िक में ड्राइविंग के लिए सुविधाजनक बनाता है। हालाँकि, इसके टर्बो-पेट्रोल कॉम्पिटिटर की तुलना में, इस इंजन के परफॉरमेंस के बारे में कुछ भी रोमांचक नहीं है। हाई-स्पीड ओवरटेक करने के लिए थोड़ी प्लानिंग की ज़रूरत होगी, और आमतौर पर डाउनशिफ्ट की भी ज़रूरत होगी, खासकर अगर आप यात्रियों के साथ गाड़ी चला रहे हों।
मानक 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के अलावा, ब्रेज़ा में अब पैडल-शिफ्टर्स के साथ 6-स्पीड ऑटोमैटिक भी मिलता है। यह ट्रांसमिशन इस्तेमाल करने में बहुत सहज है और शहर के ट्रैफ़िक या खुले हाईवे पर आराम से चलने में सहज लगता है। दिलचस्प बात यह है कि इसमें मैनुअल की तुलना में गियर को लंबे समय तक पकड़ने की प्रवृत्ति है, और यह प्रतिक्रिया की कमी भी महसूस नहीं करता है। यह ट्विन-क्लच/डीसीटी जितना तेज़ नहीं है, लेकिन आपको शिकायत करने का कारण नहीं देता है। ज़रूरत पड़ने पर यह एक बार में दो गियर भी गिरा सकता है और ऐसा करते समय शिफ्ट-शॉक को अच्छी तरह से नियंत्रित करता है।
पैडल-शिफ्टर आपके पास एकमात्र मैनुअल कंट्रोल है, क्योंकि गियर लीवर के साथ कोई मैनुअल/टिपट्रॉनिक-स्टाइल शिफ्टिंग नहीं है। पैडल के साथ डाउनशिफ्ट करें, थ्रॉटल पर भारी दबाव डालें और यह गियर में रहेगा। आप लीवर को मैनुअल मोड में भी रख सकते हैं, जहाँ ट्रांसमिशन कभी भी अपने आप ऊपर नहीं जाएगा, जो विशेष रूप से ऊपर की ओर जाने वाले हिस्सों पर काम आएगा।
दोनों ट्रांसमिशन के लिए लगभग 20kmpl पर, ARAI-रेटेड ईंधन दक्षता के आंकड़े प्रभावशाली हैं। हाईवे पर, ऑटोमैटिक जेब पर काफी हल्का साबित होना चाहिए। 100 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार पर, मैनुअल टॉप गियर में लगभग 3000rpm पर रहता है, जो कि ज़्यादा है, जबकि ऑटोमैटिक 2000rpm से थोड़ा कम है। अगर आप शहर और शहर के बीच ड्राइव के लिए बेहतर ऑल-राउंडर की तलाश कर रहे हैं, तो हम ऑटोमैटिक की ओर झुकेंगे।
Ride And Handling
ब्रेज़ा सवारी के आराम और हैंडलिंग का एक बेहतरीन संतुलन प्रदान करती है। केबिन में बैठे लोग तेज़ धक्कों से भी अच्छी तरह सुरक्षित रहते हैं, कार उबड़-खाबड़ सड़कों पर भी अपना संतुलन बनाए रखती है और 100 किमी प्रति घंटे से ज़्यादा की रफ़्तार पर भी स्थिर महसूस होती है। हालाँकि विटारा ब्रेज़ा की सवारी शुरू में स्पोर्टियर/स्टिफ़र साइड पर सेट की गई थी, लेकिन अब यह ज़्यादा संतुलित है। ब्रेज़ा पहले की तुलना में थोड़ा ज़्यादा शोर इन्सुलेशन भी प्रदान करती है, हालाँकि आप 80-100 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार पर हवा की आवाज़ सुन सकते हैं
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