Kawasaki Ninja 650 बाइक के लुक और फीचर्स को देखकर लोग हुए हैरान

 Kawasaki Ninja 650 बाइक

कावासाकी निंजा 650 एक स्पोर्ट्स बाइक है जो सिर्फ़ 1 वैरिएंट और 1 रंग में उपलब्ध है। कावासाकी निंजा 650 में 649cc का BS6 इंजन लगा है जो 67.3 bhp की पावर और 64 Nm का टॉर्क देता है। आगे और पीछे दोनों तरफ़ डिस्क ब्रेक के साथ, कावासाकी निंजा 650 में एंटी-लॉकिंग ब्रेकिंग सिस्टम दिया गया है। इस निंजा 650 बाइक का वज़न 196 किलोग्राम है और इसकी फ्यूल टैंक क्षमता 15 लीटर है।



कावासाकी ने भारत में 2024 निंजा 650 लॉन्च की है और मॉडल वर्ष अपडेट के हिस्से के रूप में, इसे एक नई पेंट स्कीम मिलती है और यह OBD2 मानदंडों का अनुपालन करती है। इस बीच, 2024 संस्करण में पिछले संस्करण की तरह ही एलईडी हेडलाइट, ब्लूटूथ-सक्षम कलर टीएफटी डिस्प्ले और एलईडी टेललाइट है। स्टाइलिंग के मामले में, भारत-स्पेक 2024 निंजा 650 केवल लाइम ग्रीन रंग विकल्प में उपलब्ध है। फिर, डिज़ाइन अपरिवर्तित रहता है, और 2024 निंजा 650 में ट्विन-पॉड हेडलाइट, मस्कुलर फ्यूल टैंक, फुल फेयरिंग, स्प्लिट-स्टाइल सीटें और एक कॉम्पैक्ट एग्जॉस्ट कैनिस्टर है। विनिर्देश भी अपरिवर्तित रहते हैं और निंजा 650 में 649cc, पैरेलल-ट्विन, लिक्विड-कूल्ड इंजन है जो 8,000rpm पर 67bhp का अधिकतम आउटपुट और 6,700rpm पर 64Nm का पीक टॉर्क पैदा करता है। मोटर छह-स्पीड गियरबॉक्स से जुड़ी है। साइकिल पार्ट्स के मामले में, सस्पेंशन हार्डवेयर में 41 मिमी टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स और रियर में प्रीलोड-एडजेस्टेबल मोनोशॉक शामिल हैं। मोटरसाइकिल में आगे की तरफ 300 मिमी के दोहरे डिस्क ब्रेक और पीछे की तरफ 220 मिमी के रोटर की मदद से एंकर को गिराया गया है। निंजा 650 को स्टील ट्रेलिस फ्रेम के चारों ओर बनाया गया है और इसका वजन 196 किलोग्राम (कर्ब) है। इसमें 15 लीटर का ईंधन टैंक है।

हालाँकि कावासाकी निंजा 650 का कोई सीधा प्रतिद्वंद्वी नहीं है, लेकिन इसे मोटो मोरिनी एक्स-केप और सीममेज़ो जैसी बाइक्स से प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ता है।


Bike Wale's Take



निंजा 650 कावासाकी की मिडिलवेट स्पोर्ट्स टूरिंग मोटरसाइकिल है। इस बाइक को लंबी दूरी की सवारी के साथ-साथ रोज़ाना की यात्रा को भी आसानी से करने के लिए विकसित किया गया है। इसमें आरामदायक राइडिंग पोजीशन है और 650cc के पैरेलल-ट्विन मोटर के साथ, यह बाइक पूरे दिन तीन अंकों की रफ़्तार पकड़ सकती है। लेकिन इस बाइक के रखरखाव की लागत सामान्य से ज़्यादा है। साथ ही, ब्रांड के पास सीमित सर्विस सपोर्ट है।

कीमत: कावासाकी निंजा 650 के इसके वैरिएंट - निंजा 650 स्टैंडर्ड की कीमत 7,16,000 रुपये से शुरू होती है। निंजा 650 की बताई गई कीमत एक्स-शोरूम की औसत कीमत है।


Eurogrip Roadhound Tyre Review : Introduction


Introduction


यूरोग्रिप ने धीरे-धीरे और निश्चित रूप से अपने टायरों के मामले में हमारे भीतर बहुत अधिक विश्वास पैदा किया है। मैं, एक व्यक्ति के रूप में, प्रोटॉर्क एक्सट्रीम टायरों का बहुत बड़ा प्रशंसक हूँ। वे पकड़दार, आरामदायक हैं और मुझमें बहुत अधिक आत्मविश्वास भरते हैं। यह कहने की आवश्यकता नहीं है कि जब उनके नए रोडहाउंड टायरों को परखने का अवसर सामने आया, तो मैं उन्हें लेने और परखने के लिए बहुत उत्सुक था। हमारे पास जो आकार हैं, वे आगे की ओर 120/70-ZR-17 और पीछे की ओर 160/60-ZR17 हैं। जैसा कि आकार से पता चलता है, ये टायर भारत में बेची जाने वाली अधिकांश बड़ी बाइकों के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। इन्हें भारत में खरीदना भी बहुत आसान है क्योंकि अधिकांश अंतर्राष्ट्रीय टायर ब्रांड आसानी से उपलब्ध नहीं हैं। यह उल्लेख करने की आवश्यकता नहीं है कि ये जेब पर बहुत हल्के हैं, लेकिन इस पर बाद में चर्चा करेंगे। अभी के लिए, आइए देखें कि यूरोग्रिप रोडहाउंड को आगे की ओर देखने लायक टायर क्या बनाता है। रोडहाउंड टायर की खासियत क्या है? रोडहाउंड एक जीरो डिग्री स्टील बेल्ट वाला रेडियल टायर है। आम भाषा में कहें तो टायर के ढांचे को स्टील बेल्ट में लपेटा जाता है जो टायर के घूमने की दिशा में जीरो डिग्री पर स्थित होते हैं। इस तरह का लेआउट सुनिश्चित करता है कि सीधी रेखा में और कोनों पर सवारी करते समय दोनों ही तरह से इष्टतम कर्षण हो। कोनों की बात करें तो टायर के निर्माण में टायर के किनारे और बीच के लिए अलग-अलग यौगिक होते हैं। आप देखिए, टायर का बीच का हिस्सा हमेशा किनारों की तुलना में सड़क की सतह के ज़्यादा संपर्क में रहता है, चाहे मोटरसाइकिल को कहीं भी और कैसे भी चलाया जा रहा हो। यही वजह है कि बीच में किनारों की तुलना में ज़्यादा टिकाऊपन के लिए एक कठोर यौगिक होता है, जबकि नरम यौगिक मोटरसाइकिल को झुकाने पर ज़्यादा पकड़ और एहसास प्रदान करेगा। दरअसल, कंपनी का कहना है कि उन्होंने टायर बनाते समय ज़्यादा मात्रा में सिलिका का इस्तेमाल किया है ताकि गीले मौसम में भी ज़्यादा से ज़्यादा पकड़ सुनिश्चित हो सके। मानसून लगभग खत्म हो चुका है, लेकिन मुंबई में छिटपुट और अचानक बारिश होती रहती है। शायद मुझे गीले मौसम में टायरों की पकड़ का परीक्षण करने का मौका मिले। या फिर, रोडहाउंड के लिए और भी बहुत कुछ है।


What's special about the Roadhound tyre ?




रोडहाउंड एक जीरो डिग्री स्टील बेल्ट वाला रेडियल टायर है। आम भाषा में कहें तो टायर के ढांचे को स्टील बेल्ट में लपेटा जाता है जो टायर के घूमने की दिशा से जीरो डिग्री पर स्थित होते हैं। इस तरह का लेआउट सुनिश्चित करता है कि सीधी रेखा में और कोनों पर सवारी करते समय दोनों ही स्थितियों में इष्टतम कर्षण हो।



कोनों की बात करें तो टायर निर्माण में टायर के किनारे और बीच के लिए अलग-अलग यौगिक होते हैं। आप देखिए, टायर का मध्य भाग हमेशा किनारों की तुलना में सड़क की सतह के साथ अधिक संपर्क में रहता है, चाहे मोटरसाइकिल को कहीं भी और कैसे भी चलाया जा रहा हो। यही कारण है कि बीच में किनारों की तुलना में लंबे समय तक चलने के लिए एक कठोर यौगिक होता है, जबकि नरम यौगिक मोटरसाइकिल को झुकाने पर अधिक पकड़ और एहसास प्रदान करेगा।




दरअसल, कंपनी का कहना है कि उन्होंने टायर बनाते समय ज़्यादा मात्रा में सिलिका का इस्तेमाल किया है, ताकि गीले मौसम में भी ज़्यादा से ज़्यादा पकड़ बनी रहे। जबकि मानसून लगभग खत्म हो चुका है, मुंबई में छिटपुट और अचानक बारिश होती रहती है। शायद मुझे गीले मौसम में टायरों की पकड़ के स्तर को परखने का मौका मिले। या फिर, रोडहाउंड्स के लिए और भी बहुत कुछ है।





What is the plan ?





योजना यह है कि यूरोग्रिप रोडहाउंड टायरों को एक ऐसे परीक्षण से गुज़ारा जाए, जिससे हर मालिक उन्हें गुज़ारेगा। इसलिए, चाहे ऑफिस जाना हो, वीकेंड पर अपने पसंदीदा मोड़ों पर जाना हो या फिर अगर सब कुछ ठीक रहा तो ट्रैक पर जाना हो। हमारे दिमाग में एक व्यापक परीक्षण है और जैसा कि मैंने पहले भी बताया है, मुझे इन टायरों से बहुत उम्मीदें हैं।


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